इसबार भी नये साल में एक दर्द के साथ प्रवेश...

उदय केसरी  
2009 के अवसान पर अंतिम पोस्‍ट के रूप में कुछ लिखने का मन किया, लेकिन समझ में नहीं आ रहा था कि क्‍या लिखूं। सोचा, बस सबसे सुखद और सबसे दुखद की चर्चा कर आप सभी ब्‍लॉगर बंधुओं और सुधी पाठकों को नये साल का मुबारकबाद देते है।... 26/11 के दर्द को साथ लेकर आया साल 2009 के 12 महीनों में फिर कोई आतंकी हमला नहीं हुआ, यह सबसे सुखद याद है और इसके लिए गृहमंत्री पी। चिदंबरम को जरूर बधाई देनी चाहिए। वहीं अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति के पद पर पहली बार किसी अश्‍वेत बराक ओबामा की ताजपोशी का ऐतिहासिक दृश्‍य यादगार है। इन दोनों के अलावा दिमाग पर बहुत जोर डालने के बाद भी और कुछ इतना सुखद नहीं, जिसे यहां जोड़ूं।
हां, दुखद याद पर दिमाग घुमाते ही सबसे दुखद मुझे 26/11 के गुनहगारों के खिलाफ हमारे देश की धीमी कार्रवाई है, जो आज भी अंडर प्रोसेस है। दूसरी सबसे दुखद याद है महंगाई, जो 2009 के प्रारंभ से ही मुंह फैलाना शुरू की और साल के अंत तक सुरसा के मुंह को भी मात दे गई। और इसबार भी नये साल 2010 में प्रवेश एक दर्द या कहें बोझ के साथ होगी।
खैर, भविष्‍य को खुशहाल बनाने के लिए सदा सुखद यादों को याद रखनी चाहिए, इसलिए मैं इस साल अंतिम लेख में ज्‍यादा कड़वी बातें नहीं कर रहा हूं।....और आपको 2009 के चर्चित शादियों की सूची के साथ नव वर्ष की ढ़ेरों शुभकामनाएं देते जा रहा हूं। इस सूची में सबसे अंतिम पायदान पर आपको एक नाम मेरी शादी का भी मिलेगा, जिसे मैंने बस, स्‍वांत: सुखाय के लिए इसमें शामिल कर दिया। हां, इन नामों पर क्लिक करना न भूलें, शायद, ये नवविवाहित जोड़े आपको न्‍यू ईयर विश करना चाहते हों....
2009 की चर्चित शादियांशिल्‍पा शेट्टी संग राज कुंद्रा
और....अब

3 comments:

  1. नया वर्ष आपको बहुत बहुत मुबारक हो !!

    ReplyDelete
  2. नव वर्ष की ढ़ेरों शुभकामनाएं..

    विवाह की बधाई!!

    ReplyDelete
  3. 2009 की जो चर्चित शादियां आपने बताई उन्‍हें बताने के लिए धन्‍यवाद। लेकिन ढेर सारी, बहुत सारी शुभकामनाएं के असली हकदार तो उदय केसरी संग संगीता केसरी की जोड़ी है। बाकी सभी को थोड़ी थोड़ी शुभकामनाएं।

    ReplyDelete

Recent Posts

There was an error in this gadget